What is Amlapitta (अम्लपित्त)
आज के भागदौड़ से भरे जीवन में लोगों के पास अपने भोजन के लिए समय का आभाव सबसे ज़्यादा देखने को मिलता है। जिसके परिणाम स्वरूप फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करना, ज़्यादा देर तक ख़ाली पेट रहना, भोजन के समय का भोजन नही करना जैसी बातें सामान्य हो गयी है। इन सभी आदतों का दुष्परिणाम आज ऐसी व्याधियों के रूप में देखने को मिल रहा है जिन्हें life style disorder के नाम से जाना जाता है। इन्ही में से एक व्याधि Amlapitta (अम्लपित्त) है जिसके रोगी बड़ी मात्रा में समाज में देखने को मिलते हैं।आयुर्वेद में Hyperacidity, अम्लपित्त के रूप वर्णित है ।
अम्लपित्त एक ऐसी व्याधि है जिसके रोगी सामान्य तौर पर वर्ष पर्यंत मिलते है परंतु शरद ऋतु में इनके रोगियों की संख्या बढ़ जाती है। ऐसा होने का मुख्य कारण वर्षा काल में संचित पित्त का शरद ऋतु में प्रकोप होना माना जाता है। यह व्याधि मुख्यतया अग्निमान्द्य से सम्बन्ध रखती है अतः इसकी चिकित्सा करते समय अग्नि का विचार करना अवश्य करना चाहिए । वैसे तो शास्त्रोक्त चिकित्सा के अनुसार अम्लपित्त के रोगी में सबसे पहले वमन कराना चाहिए परंतु ऐसा करते समय रोगी के बलाबल का विचार करना आवश्यक होता है। इस लेख में अम्लपित्त की शास्त्रोक्त चिकित्सा का विचार विभिन्न आचार्यों के मत से करते हुए कुछ स्वानुभूत योगों पर भी चर्चा की गयी है।
अम्लपित्त का शास्त्रोक्त विवेचन
अम्लपित्त शब्द का वर्णन आचार्य चरक ने चिकित्सा स्थान के 15 वे अध्याय में ग्रहणी चिकित्सा के अंतर्गत किया है। यह यह वर्णन स्वतंत्र व्याधि के रूप में न हो कर अजीर्ण के संदर्भ में आया है।
(च चि 15/ 47)
अम्लपित्त का सर्वप्रथम व्याधि के रूप में स्वतंत्र वर्णन काश्यप संहिता के खिल स्थान में मिलता है। यहाँ अम्लपित्त को शुक्तक के नाम से सम्बोधित किया गया है। आचार्य काश्यप ने अम्लपित्त को अमाशयोत्थ व्याधी माना है।
अम्लपित्त का निदान :-
वर्षा ऋतु आदि के प्रभाव से संचित पित्त जब विदग्धता को प्राप्त होता है तो उसे अम्लपित्त के नाम से जाना जाता है। प्राकृत और वैकृत भेद से पित्त दो प्रकार का माना गया है। आचार्य सुश्रुत ने विदग्ध पित्त को अम्ल रस का माना है। जब इस विदग्ध पित्त की अधिकता हो जाती है तो इस अवस्था को अम्लपित्त के नाम से जाना जाता है।:-
अम्लं विदग्धं च तत पित्तम अम्लपित्तं।
आधुनिक मतानुसार अम्लपित्त के कारण
जंक फूड, मीठा, नमकीन, मसालेदार भोजन अक्सर और असमय भोजन करना
लंबे समय तक उपवास करना
शरीर के लिए नींद और आराम की कमी
मानसिक तनाव, तनाव, चिंता
नियमित शारीरिक व्यायाम न करना
धूम्रपान
शराब का अधिक सेवन
गर्भावस्था
मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसे दीर्घकालिक विकार
अम्लपित्त के लक्षण :-
भोजन का ना पचना ( अविपाक)
बिना परिश्रम के थकान ( क्लम )
मिचली ( उत्कलेश)
खट्टी ढकार ( तिक्तोद्गार )
शरीर में भारीपन ( गौरव)
सीने/ छाती में जलन ( हृद्दाह)
गले में जलन ( कंठ दाह)
भोजन में अनिक्षा ( अरुचि)
अम्लपित्त के भेद
रक्त पित्त के समान अम्लपित्त भी दो प्रकार का बताया गया है।
उर्ध्वग
अधोग
अम्लपित्त की साध्यता असाध्यता
नवीन अम्लपित्त यत्न करने पर साध्य होता है
पुराण होने पर यह असाध्य और कभी कभी क्रिच्छ साध्य होता है।
अम्लपित्त में दोष संसर्ग
वातादि दोष के अनुसार अम्लपित्त तीन प्रकार का होता है।
वाताधिक
वात कफाधिक
केवल कफाधिक
वाताधिक अम्लपित्त:-
इसमें रोगी में कम्पन ,प्रलाप ,शरीर में चुनचुनाहट आदि लक्षण देखने को मिलते हैं।
कभी कभी अम्लपित्त का रोगी अन्य लक्षणों के साथ शरीर में भारीपन, ठंढ लगना, मुख में हमेशा लार से भरा रहना, खुजली आदि लक्षण बताता है। यह अवस्था कफाधिक्य की तरफ़ इंगित करती है।
अम्लपित्त की सामान्य चिकित्सा
चक्रदत्त के अनुसार अम्लपित्त के रोगी में सर्वप्रथम बल आदि का विचार कर वमन कराना उत्तम होता है। वमन कराने के बाद मृदु विरेचन देना चाहिए। अच्छी प्रकार से वमन और विरेचन कराने के बाद अनुवासन बस्ति देनी चाहिए।
बुद्धिमान चिकित्सक उर्ध्वग अम्लपित्त में वमन और अधोग अम्लपित्त में विरेचन कराए।
अम्लपित्त चिकित्सा मे पटोल ( परवल ) के पत्ते का बहुत उपयोग देखने को मिलता है। चक्रदत्त में रोगी को सर्वप्रथम परवल के पत्ते और नीम की छाल के क्वाथ में मदनफल चूर्ण, सेंधा नमक और मधु मिला कर वमन कराने का निर्देश है।
अम्लपित्त में पथ्य:-
अम्लपित्त में तिक्त रस प्रधान आहार, यव और गेहूं का प्रयोग करना चाहिए।
छिलका उतार कर बनाए गए जौ के आटे में आँवला और वासा का क्वाथ और मधु मिला कर पीने के लिए देना चाहिए।
अदरक और परवल के पत्ते का क्वाथ जठराग्नि को बढ़ाता है।
अगर अम्ल पित्त के रोगी में कंडू का लक्षण मिलता है तो धनिया सोंठ और परवल के पत्ते का क्वाथ लाभ कारी होता है।
हरीतकी और भृंगराज के चूर्ण को गुड़ के साथ में प्रयोग करना चाहिए।
द्राक्षादि गुटिका :-
द्राक्षा ( किशमिश) और हरीतकी समभाग ले कर इन दोनो के बराबर शर्करा मिला कर वटी बना लेनी चाहिए। इस वटी का प्रयोग दाह आदि के शमन में करना चाहिए।
कुछ महत्वपूर्ण रस औषधियाँ ;-
लीलाविलास रस :-
अनुपान – मधु
सूतशेखर रस:-
अनुपान :- मधु और घृत
कुछ महत्वपूर्ण पथ्य सेवन जिनसे अम्लपित्त से बचा जा सकता है।
जल पान:
आयुर्वेद में जल पीना पाचन को सुधारने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। नियमित और साफ़ पानी पीना आपके शारीरिक प्रक्रियाओं को सही रूप से काम करने में मदद कर सकता है और आपके पाचन को बेहतर बना सकता है।
जीरा पानी:
जीरा पानी एक और अच्छा आयुर्वेदिक उपाय है जो पाचन को सुधार सकता है। जीरा पाचन शक्ति को बढ़ावा देते हैं और भोजन के अमलपाक से राहत प्रदान करता है । एक गिलास गरम पानी में थोड़ा सा जीरा मिलाकर पीना आपके पाचन को सुधार सकता है और आपको अच्छा महसूस करने में मदद कर सकता है।
आहार में सुधार:
आपका आहार सीधे रूप से आपके पाचन को प्रभावित करता है। आयुर्वेद में अनुसार, हर भोजन में आपको सभी रसों को शामिल करना चाहिए। सही प्रमाण में ये रस आपके पाचन को सुधारने में मदद कर सकते हैं और आपको एक स्वस्थ जीवनशैली की दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं।
पुदीना का उपयोग:
पुदीना का उपयोग भोजन में न केवल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, बल्कि यह पाचन को भी सुधार सकता है।
योग और प्राणायाम:
आयुर्वेद में योग और प्राणायाम को पाचन को सुधारने के लिए बहुत अच्छा माना गया है। योगासन और दीर्घकालिक प्राणायाम से आपके शारीरिक प्रणाली को संतुलित रखा जा सकता है और पाचन तंतु को स्वस्थ बनाए रख सकता है।
विशेषज्ञ की सलाह:
इस लेख में वर्णित उपचार जागरूकता की दृष्टि से बताए गए है। किसी प्रकार की औषधि के सेवन से पूर्व विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए।
About The Author:-
Vaidya Chandra Chud Mishra is known for his special approach and clinical skills in the field of Ayurveda. He has written many articles on Ayurveda and Yoga. His books written on the subjects of Yoga and Ayurveda are very popular among students and doctors. He has extensive experience in management of life style disorders with comprehensive classical approach of Ayurveda. He has helped many patients to successfully control diabetes, high blood pressure, liver disorders, skin disorders and obesity as per the Ayurvedic lifestyle.For the purpose of propagating Ayurveda, he has organized many camps during his student days. To make his experiences easily known to the society, he started running Jiyofit Ayurved. Apart from this, his hobby is to write regularly on various social media platforms and share content related to Ayurveda.
Presently he is working in the field of Nadi Vigyan, practical application of dietary principals of Ayurveda and treatment of diseases with the integration of Ayurveda and Astrology.
M.D. National Institute of Ayurveda, Jaipur, Rajasthan, 2013
B.A.M.S. Kanpur University, Uttar Pradesh,2006
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References
Rig veda , Dayanand Samsthan, New Delhi Shabda kalpadrum Vachaspatyam Amar kosh, Pt Harigovind Shastri, Chaukhambha Sanskrit Sansthan Vns 2012 Sam Ved, Dayanand Samsthan, New Delhi Yajur Ved , Dayanand Samsthan, New Delhi Mahabharat, M.N. Dutta, Parimal Prakashan, Delhi, 1988 Manu Smriti, Dr. R.N.Sharma,Chaukhambha Sanskrit Prakashan, Delhi, 1998 Charaka Saṃhitā,Chaukhambha Oriantalia Vns 2008 Ashtang Samgrah, Dr. R.D. Tripathi, Chaukhambha Sanskrit Prakashan, Delhi,2001 Bhav Prakash, Dr.Bulusu sitaram, Chaukhambha Oriantalia Vns 2012 ,517 Sushrut Samhita, Prof. K.R. Srikant Murthy, Chaukhambha Oriantalia Vns 2000 Harit Samhita, Harihar Prasad Tripathi, Chaukhambha Krishnadas, Vns.,2009
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